Blogging

WordPress Website Ka Complete Backup Kaise Le Full Jankari

WordPress Website Ka Complete Backup Kaise Le Full Jankari हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं उम्मीद करता हूं कि आप अच्छे होंगे! दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं ! की अपनी वेबसाइट का Complete Backup कैसे लें ! वेबसाइट का Complete Backup कैसे लें और किस Plugin के द्वारा इसका Backup  लिया जाता है ! तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताने जा रहा हूं

वेबसाइट का Complete Backup किस Plugin के द्वारा लिया जाता है ! Plugin नाम है ! updraftplus plugin जी हां दोस्तों इस Plugin के द्वारा ही वेबसाइट का Complete Backup लिया जाता है ! दोस्तों वेबसाइट का Complete Backup लेने की आवश्यकता हमको जब पड़ती है ! जब कभी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कठिन मेहनत करके एक – एक पोस्ट बनाते हैं या लिखते हैं ! ऐसे में यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का Data Delete हो जाता है ! या खो जाता है ! तो रात तो रात आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है ! और आप बहुत

परेशान होने लगते हैं ! इसलिए वेबसाइट को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आपको वेबसाइट का Complete बैकअप लेना जरूरी होता है !क्योंकि WordPress Website हैक हो सकती है ! आपकी वेबसाइट का डाटा किसी वजह से डिलीट हो जाता है ! जिससे आपको काफी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है ! पर आप अपनी वेबसाइट का कंपलीट बैकअप updrafplus plugin से आसानी से ले सकते हैं !

और यह कार्य आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं ! कि Updraft Plus Plugin से वेबसाइट का Complete बैकअप कैसे लें ! और इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ! ताकि आप अपनी वेबसाइट का Complete बैकअप आसानी से ले सके !

Apni Website Ka Complete Backup Updraft Plus Plugin Se  Is Tarha Le

अपनी वेबसाइट का Complete बैकअप  Updraft Plus Plugin से आप बहुत आसानी से ले सकते हैं !  But Plugin की सबसे अच्छी बात यह है ! कि इसमें ऑटोमेटिक बैकअप लेने का विकल्प होता है ! और  बैकअप किए हुए डाटा को आप अपने कंप्यूटर या क्लाउड स्टोरेज में Save कर सकते हैं !

  • Step 1  दोस्तो सबसे पहले अब आप Updraft Plus Plugin  को आप अपने Deshboard में इंस्टॉल कर ले !

 

  • Step 2 जैसा कि चित्र में दिखाया गया है कि अब Updraft Plus Plugin को Deshboard में इंस्टॉल करने के बाद आपको Deshboard  Menu में सेटिंग की ओर क्लिक करके Updraft Plus Plugin Option पर क्लिक करना है ! जो कि चित्र में दिखाया गया है !

  •  Step 3 इंस्टॉल करने के बाद और Updraftplus Setting में जाने के बाद अब आप Current Status Tap में जाएं जहां आपको backup now का बटन मिलता है ! जिस पर क्लिक करके आप आसानी से बैकअप पा सकते हैं या आसानी से बैकअप ले सकते हैं ! इसी Tap में आप को Restore का विकल्प भी मिलता है ! जिसकी मदद से आप बैकअप को आसानी से रिस्टोर कर सकते हैं ! जैस! कि नीचे चित्र में दिखाया गया है ! जिसे देख कर आप आसानी से समझ जाएंगे !

 

यह सब करने के बाद आप जैसे ही Backup Now Botton पर क्लिक करेंगे  आपकी वेबसाइट का बैकअप बनना चालू हो जाएगा ! और जैसे ही Complete होगा ! आप के अगले स्टेप exsting बैकअप में दिखने लगेगा !
जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है ! जिसे देख कर आप भली प्रकार समझ जाएंगे !

  • Step 4 इस Step में आपको existing Backup Tap App में जाना है ! जहां से आप सभी पुराने बैकअप्स को देख सकते हैं ! और जरूरत पड़ने पर Restore डिलीट कर सकते हैं जैसा कि इस चित्र में नीचे दिखाया गया है ! अभी आप UpdraftPlus Plugin से बैकअप नहीं लिया है तो इस Tap में आपको कुछ नहीं दिखेगा !

Follow This Step For Website Backup

  • Step 5 अब आपको सेटिंग टाइप में जाना है जहां आप Updraft Plus Plugin सेटिंग कर सकते हैं की आपको बैकअप कैसे और किन किन चीजों का लेना है !  To  Sabse Pahle Updraft Plus Plugin सेटिंग में आप  File बैकअप और डाटा बेस बैकअप का समय चुन सकते हैं कि आपको कितने समय वेबसाइट का ऑटोमेटिक बैकअप लेना है या  यदि आप मैनुअल बैकअप लेना चाहते हैं तो मैनुअल विकल्प को भी चुन सकते हैं जैसा की चित्र में दिखाया गया है

  • Step 6 अब आपको updraft Plus सेटिंग में आपको नीचे दिए गए विकल्पों को चुनना है ! कि आपको किन किन चीजों का बैकअप लेना है ! जैसा कि Plugin थीम अपलोड्स इत्यादि HTIPS आपको सभी चीजों का बैकअप लेने का परामर्श देता है ! जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है !

  • Step 7 दोस्तों मैं आपको बता दूं कि एडवांस और प्रीमियम नाम की दो अतिरिक्त एप दिखेंगी यदि आपको Updraft Plus Plugin  में कोई परेशानी आती है तो आपको एडवांस टाइप की जरूरत पड़ती है  ! और यदि आपको Updraftplus के अतिरिक्त Future को खरीदने के लिए आपको प्रीमियम टाइप की जरूरत होती है जिन को खरीदने की जरूरत आपको नहीं है !

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह मेरा आर्टिकल पसंद आएगा !और आप अपनी वेबसाइट का कंपलीट बैकअप लेना सीख जाएंगे

तो दोस्तों इस आर्टिकल को मीडिया व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें और इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में हो तो आप मुझसे शेयर कर सकते हैं Thanks

 

About the author

Tahirmalik786

Leave a Comment